जाइनेकोमास्टिया(कई बार ’मैन बूब्स’ के रूप में जाना जाता है) एक विशिष्ट स्थिति है, जो युवा पुरुषों के स्तनों को सूज जाती है और सामान्य से बड़ी हो जाती है। यह किशोरों के युवा और वृद्ध पुरुषों में सबसे अधिक प्रचलित है।

क्या जाइनेकोमास्टिया का कारण बनता है?

हार्मोन का असंतुलन
जाइनेकोमास्टिया सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन के बीच असंतुलन के कारण हो सकता है। एस्ट्रोजेन स्तन के ऊतकों को विकसित करने का कारण बनता है। जबकि सभी पुरुष कुछ एस्ट्रोजेन बनाते हैं, वे एक नियम के रूप में टेस्टोस्टेरोन की एक बड़ी मात्रा होते हैं, जो एस्ट्रोजन को स्तन के ऊतकों को विकसित करने से रोकता है। इस घटना में कि शरीर में हार्मोन के बीच संतुलन बदलता है, यह एक आदमी के स्तन को विकसित कर सकता है। अभी और फिर से, इस  संतुलन में कमी का कारण ज्ञात नहीं है।

मोटापा
अत्यधिक अधिक वजन (मोटापा) होने के कारण जाइनेकोमास्टिया का एक विशिष्ट कारण है – यह इस आधार पर है कि अधिक वजन होने से एस्ट्रोजेन के आयाम का विस्तार हो सकता है, जिससे स्तन के ऊतकों में वृद्धि हो सकती है। यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो आप अतिरिक्त रूप से वसा के अतिरेक के लिए बाध्य हैं जो स्तन ऊतक विकसित कर सकते हैं। कुछ लोगों को आकार में होने या अधिक व्यायाम पूरा करने में मदद मिल सकती है, हालांकि यह आमतौर पर स्थिति को बढ़ा नहीं सकता है।

शिशुओं
जाइनेकोमास्टिया शिशुओं को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि एस्ट्रोजन मां से बच्चे में प्लेसेंटा के माध्यम से जाता है। यह अपूर्ण है और बच्चे की कल्पना के बाद चौदह दिन गायब हो जाएगा।

किशोरावस्था
किशोरावस्था के दौरान, युवाओं के हार्मोन का स्तर बदल जाता है। बंद मौका है कि टेस्टोस्टेरोन की बूंदों के आयाम पर, एस्ट्रोजन स्तन के ऊतकों को विकसित करने का कारण बन सकता है। कई किशोर युवा पुरुषों में स्तन वृद्धि के कुछ स्तर होते हैं। यौवन पर जाइनेकोमास्टिया सामान्य रूप से साफ हो जाता है क्योंकि युवा पुरुष अधिक अनुभवी हो जाते हैं और उनके हार्मोन का स्तर स्थिर हो जाता है।

बुढ़ापा
पुरुषों की उम्र के अनुसार, वे कम टेस्टोस्टेरोन बनाते हैं। सामान्य रूप से अधिक स्थापित पुरुषों में अधिक मांसपेशियों बनाम वसा होता है, और इससे अधिक एस्ट्रोजन को वितरित किया जा सकता है। हार्मोन के स्तर में ये समायोजन विकसित स्तन ऊतक को विकसित करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

विभिन्न नुस्खे स्त्री रोग का कारण बन सकते हैं। इसमें शामिल है:

 एंटी एण्ड्रोजन का उपयोग प्रोस्टेट वृद्धि, प्रोस्टेट रोग और कुछ अलग स्थितियों का इलाज करने के लिए किया जाता है। जैसे: फ्लूटामाइड, फिनास्टराइड (प्रोस्कर, प्रोपेसिया) और स्पिरोनोलैक्टोन (एल्डैक्टोन)। उपचय स्टेरॉयड और एण्ड्रोजन। एड्स की दवाएं। जाइनेकोमास्टिया एचआईवी पॉजिटिव पुरुषों में बना सकते हैं जो एक उपचार दिनचर्या को स्वीकार कर रहे हैं जिन्हें असाधारण गतिशील एंटीरेट्रोवाइरल उपचार कहा जाता है। अन्य एचआईवी दवाओं की तुलना में जाइनेकोमास्टिया से अधिक नियमित रूप से जुड़ा हुआ है। एंटी चिंता मेड्स, उदाहरण के लिए, डायजेपाम (वेलियम)।
ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेंट।
एंटी-टॉक्सिन्स।
 अल्सर के नुस्खे, उदाहरण के लिए, सिमेटिडाइन (टैगमेट एचबी)।
 कीमोथेरेपी
 दिल के नुस्खे, उदाहरण के लिए, डिगॉक्सिन (लैनॉक्सिन) और कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स।
 गैस्ट्रिक गतिशीलता के नुस्खे, उदाहरण के लिए, मेटोक्लोप्रमाइड (रेगलन)।

स्त्री रोग के लिए सर्जरी
किशोरावस्था या अधिक बुढ़ापे में, संवर्धित स्तनों से कुछ पीड़ित होते हैं। स्तन में ग्रंथि ऊतक होता है, जो दृढ़ और मोटा ता है, और चिकना ऊतक, जो नाजुक होता है। लोगों के बीच अनुपात में बदलाव होता है। गाइनेकोमास्टिया वाले व्यक्ति में दो प्रकार के ऊतक हो सकते हैं।

लिपोसक्शन अतिरिक्त चिकना ऊतक को खाली कर सकता है। इसमें 3-टू के माध्यम से एक छोटे सिलेंडर का सम्मिलन शामिल है
4-मिलीमीटर में कटौती। अतिरिक्त ग्रंथि ऊतक को निष्कासित करने के लिए एक्सट्रैक्शन का मतलब सर्जिकल ब्लेड के साथ ऊतक को हटाना है। यह नियमित रूप से एरोला के किनारे के आसपास एक निशान छोड़ देगा। बंद मौका पर कि

ऊतक और त्वचा में उल्लेखनीय कमी महत्वपूर्ण है, चीरा बिंदु और निशान बड़ा होगा। कई बार, निष्कर्षण और लिपोसक्शन दोनों का उपयोग किया जाएगा। चिकित्सा प्रक्रिया के बाद, छाती को घायल कर दिया जाएगा और सूजन हो जाएगी, और रोगी को सूजन को कम करने में
मदद करने के लिए लगभग चौदह दिनों के लिए एक लचीला परिधान पहनना पड़ सकता है।

एक सामान्य रोजमर्रा के अभ्यास में वापस आने के लिए नियमित रूप से लगभग डेढ़ महीने का समय लगेगा। चिकित्सा प्रक्रिया से असुविधाएं असामान्य हैं। वे स्तन ऊतक की कमी को दूर करने, छाती को असमान रूप और एक या दो अंडकोश की संवेदनाओं को कम करते हैं।

निष्कर्षण एक रक्त जमावट को आकार देने के खतरे को व्यक्त कर सकता है। इसके लिए जल निकासी की आवश्यकता हो सकती है।

जाइनेकोमास्टिया के लिए उपचार के विकल्प

जाइनेकोमास्टिया नियमित रूप से बिना किसी उपचार के साथ बस जाता है, हालाँकि इस बात की संभावना नहीं है कि कोई गंभीर स्थिति है, इसके लिए उपचार की आवश्यकता हो सकती है। इस स्थिति में कि स्थिति एक दवा से उत्पन्न होती है, रोगी को एक में बदलने की आवश्यकता हो सकती है वैकल्पिक दवा। यदि रोगी केवल कुछ समय के लिए डॉक्टर के पर्चे का उपयोग कर रहा है, तो स्थिति असंगत होगी।

हालत 2 साल के भीतर हल नहीं होती है, या इस घटना में कि यह शर्मिंदगी, दर्द या नाजुकता का कारण बनता है, उपचार आवश्यक हो सकता है। इलाज असामान्य है। एस्ट्रोजेन के प्रभाव को बाधित करने के लिए विकल्प स्तन कमी सर्जरी या हार्मोन उपचार को शामिल करते हैं।