गायनेकोमास्टीया सर्जरी के फायदे – पुरुषों के वक्ष का आकार कम करती है|

गायनेकोमास्टीया “मैन स्तन” के बदनाम रूप में पहचानी जाने वाली हालत पुरुषों को, एक शारीरिक स्तर पर अधिक प्रभावित करती है। पुरुष के छाती पर अतिरिक्त त्वचा या चरबी से जुडा सामाजिक लांछन मनोवैज्ञानिक रूप से हानिकारक है। ऐसी स्थिति वाले पुरुषों को अक्सर स्त्री या मोटा कहा जाता है, उनसे पूछा जाता है कि क्या उन्हें ब्रा की जरूरत है और जिस तरह से वे दिखते हैं, उससे उन्हें तंग किया जाता है|
इसके अलावा, “पुरुष स्तन” आमतौर पर आनुवंशिक गुण होते हैं, और व्यायाम और आहार से इस  समस्या से छुटकारा नहीं पा सकते हैं। गायनेकोमास्टीया  के लिए पुरुष स्तन कम करना हे आशा एक अग्रणी उपचार बन गया है ,और ऐसी स्थिति से होनेवाली शर्मिंदगी से पुरुषों को राहत देने में बेहद सफल है।

पुरुष स्तन का आकार कम करने की प्रक्रिया, एक सामान्य सर्जिकल प्रक्रिया की तुलना में एक पुरुष के लिए बहुत कुछ होता है। अपने “पुरुष स्तन” पर उपचार चुनने के चोटी के 5 लाभ इस तरह :-

  1. विश्वास और आत्म-सम्मान को बढ़ावा देता है

यह एक ऐसे आदमी के लिए तत्काल उत्थान है, जो पूरी जिंदगी गायनेकोमास्टीया से पीड़ित है। एक चपटा छाती होने से उसे अधिक फिट कपड़े पहनने या समुद्र तट पर शर्ट के बिना जाने की सुविधा मिलती है, और उसके आकार की वजह से सामाजिक मेलजोल से दूर नहीं रहना पड़ता है| अक्सर पुरुष, जिसे जीवनशैली में बदल करके आसानी से उपचार नहीं किया जा सकता है, ऐसी शरीर की इस असुरक्षा की वजह से उदास हो जाते हैं| ‘पुरुष स्तन’ में कमी करने से पुरुषों को फिरसे फिट रहने और अपने शरीर पर गर्व महसूस करने की आत्मनिर्भरता मिलती है।

  1. और जादा मर्दाना शरीर का आनंद लें|

ज्यादातर पुरुषों के लिए, माना जाता है कि उन्हें एक स्त्री समझाना तारीफ नहीं है, फिर भी जिन्हें गायनेकोमास्टिया है, उन्हें स्त्री कहा जाता है और महसूस किया जाता है कि उनके शरीर का आकार उनके लिंग के अनुकूल नहीं है। ‘पुरुष स्तन’ को कम करने से छाती से अतिरिक्त चर्बी के उतक को हटा दिया जाता है, जिससे पुरुष चपाती जैसी छाती और अधिक शिल्प जैसा शरीर का गठन दिखाते सकते है। इससे उन्हें  मर्द होने की भावना मिलती है, एक ऐसी चीज जिसके लिए बहुतसे  गायनेकोमास्टिया से पीड़ित पुरुषोंने हमेशा संघर्ष किया है।

  1. शारीरिक गतिविधियों में सहजता आती है|

कई महिलाएं इस से संबंधित हो सकती हैं, क्योंकि अधिक चरबी के साथ एक बड़ी छाती होने से बहुत सी शारीरिक गतिविधियाँ इतनी आरामदेह नहीं होती है। यदि आप अपनी छाती के हिलने के बारे में जागरूक हैं, तो दौड़ना और कूदना जैसी गतिविधियां अधिक कठिन और शर्मनाक हो जाती हैं। जबकि महिलाएँ ब्रा पहनती है, जिससे इस भावना लड़ना आसान होता  हैं, पुरुषों के पास समान विकल्प नहीं होते हैं| छाती के आकार को कम करने से पुरुषों को फिर से शारीरिक गतिविधि में सहजता महसूस हो सकती है और उन्हें अपने नए शरीर को  मजबूत और मर्दाना दिखाने के लिए फिट रहने में मदद मिलती है।

  1. शरीर के गठन में सुधार

भारी छाती परिणामकारक रूप से शरीर गठन को प्रभावित करती है, जिससे ऊपरी रीढ़ की हड्डी पर गोल होता है, जो अंततः समय के साथ एक स्थायी कूबड़ का कारण बन सकता है। यह रीढ़ की हड्डी में दर्द का कारण बनती है, मुल मजबूती को बढ़ावा नहीं देती है| एक युक्त आकार की छाती सीधी तरह और ऊँचा उभरकर खड़ा रहने में आत्मनिर्भरता और सहजता के साथ बहुत आसान बनाता है।

  1. अपने दिमाग को चिंता से मुक्त करें|

मुझे आज क्या पहनना चाहिए? क्या यह मेरी छाती का आकार को छपायेगा? वह कहाँ देख रही है? क्या यह ध्यान देने योग्य है?

हम जानते हैं कि ये सभी विचार रोजमर्रा जिंदगी में आपके दिमाग में गायनेकोमास्टिया के बारे में सोचते वक्त चलते रहते हैं, और हम इसे छुटकारा दिलाना चाहते हैं। पुरुष स्तन में कमी होने से आप ऐसी किसी भी चिंताओं से मुक्त हो जायेंगे और अपने सामाजिक मेलजोल से डरने के बजाय अपनी जिंदगी के मजे ले सकेंगे|