हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी आपके आत्मविश्वास को बढ़ाकर आपको एक नया रूप प्रदान कर सकती है। प्रक्रिया को ठीक होने में समय लगता है और परिणाम तत्काल नहीं होते हैं। नए बालों को एक हेयर ग्राफ्ट से उगने में कई महीने लग सकते हैं लेकिन उचित देखभाल के बिना, यह आपके बालों को और नुकसान पहुंचा सकता है। हालाँकि, कुछ पोस्ट हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी टिप्स हैं जो उपचार प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए आपको प्रक्रिया का पालन करने की आवश्यकता है। मूल बातें आपको पोस्ट हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी का पालन करने की आवश्यकता है प्रक्रिया के बाद कुछ दिनों तक आपको सीधे धूप या किसी भी प्रकार के व्यायाम से बचना चाहिए। खुजली हो सकती है जो आमतौर पर फॉलिक्युलर यूनिट ट्रांसप्लांटेशन (एफयूटी) हेयर ट्रांसप्लांट के बाद होती है, इसे कम न करने की कोशिश करें क्योंकि आप इसे कम करने के लिए खारा घोल लगा सकते हैं।

 

हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी के बाद, आपके सर्जन प्रभावित क्षेत्रों का आकलन करेंगे और उपचार की अवधि के दौरान ग्राफ्ट्स की देखभाल करने के तरीके के बारे में बताएंगे। हेयर ट्रांसप्लांट रिकवरी की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए आप महत्वपूर्ण हेयर ट्रांसप्लांट रिकवरी टिप्स का पालन कर सकते हैं।

 

 सीधे सोएं

जब भी आप सोएं, अपने सिर को ऊंचा रखना सुनिश्चित करें। आप एक ईमानदार स्थिति के लिए दो या अधिक तकिए चुन सकते हैं। यह रक्त प्रवाह में सुधार करेगा जो सूजन और रक्तस्राव की संभावना को कम करता है। प्रारंभिक अवधि पोस्ट सर्जरी सबसे महत्वपूर्ण है और इसलिए झुकने या अपने सिर को नीचे रखने से बचना महत्वपूर्ण है।

 

ग्राफ्ट धोने से बचें

अपने बालों को धोने से पहले कम से कम 48 घंटे तक प्रतीक्षा करने का प्रयास करें। अपने चिकित्सक से परामर्श करने के बाद, आप अपने बालों को शैम्पू और गर्म पानी से धो सकते हैं। पहले 14 दिनों के लिए, अत्यधिक खुजली को रोकने के लिए इस प्रक्रिया का पालन करें। याद रखें, हेयर ट्रांसप्लांटेशन के बाद आपको ग्रूमिंग के दौरान अतिरिक्त देखभाल करने की जरूरत होती है।

 

ग्राफ्ट पर हल्का दबाव लागू करें

यदि आप बाल धोने के बाद रक्तस्राव या सूजन का अनुभव करते हैं तो प्रभावित क्षेत्र पर हल्के नम कपड़े से लगभग पांच से दस मिनट तक हल्का दबाव दें। क्षेत्र को कभी थपथपाएं नहीं क्योंकि इससे संक्रमण और खुजली की संभावना बढ़ जाएगी। ग्राफ्ट इम्प्लांट पर हल्का दबाव डालें क्योंकि यह रक्त को सोख लेगा और इसकी संभावना कम कर देगा सूजन।

 

बताई गई दवाओं को लें

प्रक्रिया के बाद कुछ स्कारिंग होगी, इसलिए अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई दवाएं लें। उचित दवाएं किसी भी तरह की जलन को कम करने में मदद कर सकती हैं। रोम को कवर करने के लिए अपने बालों को लंबे समय तक रखें हेयर ट्रांसप्लांट प्रक्रिया के कुछ हफ्तों के बाद, टांके को बाहर निकाल दिया जाएगा और रोम छिद्र दिखाई देंगे। रोम को कवर करने के लिए अपने बालों को लंबा रखें ताकि लोगों को पता न चले कि आपकी सर्जरी हुई है। तनावपूर्ण गतिविधि से बचें सभी प्रकार की शारीरिक गतिविधियों जैसे कि दौड़ना, बाइक चलाना और टेनिस खेलना से बचें जो हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी के ठीक होने के पहले सप्ताह के बाद आपके हृदय की गति को बढ़ाता है।

 

उचित आहार का पालन करें

हेयर ट्रांसप्लांट रिकवरी के लिए आहार में बदलाव करें। उपचार प्रक्रिया के दौरान, मसालेदार भोजन से बचें और स्वस्थ आहार लें।

 

धैर्य रखें

हेयर ट्रांसप्लांट रिकवरी में समय लगता है। सर्जरी के बाद धैर्य रखें क्योंकि बालों को उगने में तीन से छह महीने लगेंगे। ग्राफ्ट ठीक हो जाते हैं और कुछ महीनों के भीतर वे प्रक्रिया के बाद बालों को कम कर देते हैं।

 

सुझावों का पालन करें आपका डॉक्टर सिफारिश करता है

डॉक्टर आपको पोस्ट केयर प्रक्रियाओं की सूची प्रदान करेंगे। आपको इसे पढ़ने की आवश्यकता है और यदि आपके पास इसके बारे में कोई प्रश्न है, तो प्रक्रिया से गुजरने से पहले उनसे पूछना सुनिश्चित करें।

आधुनिक हेयर ट्रांसप्लांटेशन सर्जरी आरामदायक है और परिणाम अधिकांश रोगियों को पसंद आ रहे हैं। आप अपने डॉक्टर से जोखिमों और लाभों के बारे में बात कर सकते हैं और फिर तय कर सकते हैं कि यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है या नहीं।

 

मुंबई में बेस्ट हेयर ट्रांसप्लांट क्लिनिक

अरिटस प्लास्टिक और कॉस्मेटिक सर्जरी सेंटर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हेयर ट्रांसप्लांट सेंटर में से एक है। ऐसे विशेषज्ञ हैं जिनके पास हेयर ट्रांसप्लांट, प्रतिस्थापन और प्रसवोत्तर बालों के झड़ने के उपचार के साथ अच्छा अनुभव है। विभिन्न रोगियों से शानदार प्रतिक्रिया आपको प्रक्रिया की सफलता दर के बारे में आश्वासन देती है। टॉप-मोस्ट हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ। सागर गुंडेवार (एमबीबीएस, एमएस, एम. चा) और डॉ कोमल गुंडेवार (एमबीबीएस, डीडीवी)बेहद सटीक और पूर्णता के साथ काम करते हैं। टीम सभी प्रकार की कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करने के लिए पूरी तरह से समर्पित है। अपने बालों के झड़ने से निराश होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि मुंबई में हेयर स्पेशलिस्ट डॉक्टर आपको सफल हेयर ट्रांसप्लांट में मदद करते हैं।