राइनोप्लास्टी हड्डी और उपास्थि के आकार को बदलकर काम करती है। इस तरह की प्लास्टिक सर्जरी बहुत आम है औरकई लोगों द्वारा चुना जाता है। लोग जन्म के दौरान किए गए नाक पुनर्वसन जैसे विकल्पों का चयन करते हैं ताकि जन्म के दौरान होने वाले दोष को ठीक किया जा सके या जीवन में बाद में चोट लगी हो। नाक के पुल के नथुने और संरेखण के बीच अंतर को कम करना कुछ अन्य संशोधन हैं। यदि यह सर्जरी सांस लेने में कठिनाई के इलाज के लिए की जा रही है तो यह किसी भी उम्र में किया जा सकता है। बढ़ती किशोरावस्था तक इंतजार करना चाहिए जब तक उनकी नाक की हड्डी पूर्ण विकास तक नहीं पहुंच जाती; लड़कियों के लिए आयु सीमा 15 है जबकि लड़कों के लिए यह अधिक है, यह केवल सतही उद्देश्यों के लिए किया जाता है। आधा मिलियन लोग, हर साल अपनी नाक की उपस्थिति को बढ़ाने के लिए
परामर्श चाहते हैं।

 

2018 में, राइनोप्लास्टी दोनों लिंगों में 35 वर्ष से कम उम्र में की गई शीर्ष शल्य प्रक्रिया है। दोनों पुरुष और महिलाएं जो आपकी दौड़ की परवाह किए बिना खुश नहीं हैं, इस सर्जरी को करने की इच्छा रखते हैं, हालांकि, एक कारक जो उन्हें आगे बढ़ने से पीछे खींचता है वह है कीमत। इतनी महंगी होने की प्रक्रिया ने लोगों को समय और फिर से आश्चर्यचकित कर दिया है यह इतना महंगा है। इस लेख में, मैं 5 कारकों को साझा करूंगा जो राइनोप्लास्टी लागत को प्रभावित करते हैं।

 

प्रक्रिया की प्रकृति

राइनोप्लास्टी को चेहरे पर की जाने वाली सबसे चुनौतीपूर्ण कॉस्मेटिक सर्जरी माना जाता है, जो इस प्रक्रिया को अन्य प्रक्रियाओं की तुलना में अपेक्षाकृत महंगा बनाती है। प्रक्रिया को सावधानीपूर्वक संभाल करने और बहुत नाजुक संरचनाओं के विस्तार की आवश्यकता होती है। सर्जन एक समग्र मनभावन परिणाम बनाने के लिए उपास्थि के साथ नाक की हड्डियों और त्वचा को फिर से आकार देता है। यह एक स्निप और सिवनी प्रकार की प्रक्रिया की तरह लग सकता है लेकिन सर्जन को नाक की इष्टतम कार्यक्षमता बनाए रखने के लिए सुनिश्चित करते हुए सौंदर्य परिणाम पर जोर देना चाहिए। प्रक्रिया की कीमत प्रक्रिया की जटिलताओं से अत्यधिक नियंत्रित होती है।

 

सर्जन का शुल्क

एक सर्जन का शुल्क भी राइनोप्लास्टी की कुल लागत में काफी इजाफा कर सकता है, और यह आपके डॉक्टर की प्रतिष्ठा और विशेषता के आधार पर अलग-अलग होगा। जब एक सर्जन ने पहले से ही गुणवत्ता वाले राइनोप्लास्टी परिणाम बनाने के लिए खुद को स्थापित किया है और एक अच्छा ग्राहक आधार और समीक्षाओं को बनाए रखा है, तो यह उम्मीद की जाती है कि वे अपने काम पर एक उच्च प्रीमियम लगाते हैं। विशेष नाक कॉस्मेटिक प्रक्रियाएं और अन्य प्रक्रियाएं जैसे कि संशोधन राइनोप्लास्टी और सर्जन जो इस पर विशेष हैं, वे प्रक्रिया को करने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता और समय की वजह से उच्च शुल्क लगाते हैं।

 

क्लिनिक का शुल्क

यहां शामिल कारक उन सुविधाओं पर निर्भर करते हैं जो एक क्लिनिक के पास हैं, ये कितने उन्नत हैं, उन रोगियों की संख्या जो वे समायोजित कर सकते हैं और जो प्रतिष्ठा है। कुछ क्लीनिक इसके अलावा कई अन्य कॉस्मेटिक सर्जरी और सुविधाएं प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ अन्य आयुर्वेदिक उपचार और सेवाओं की सूची भी प्रदान करते हैं।

 

स्थान और देश

लागत उस जगह पर भी निर्भर करती है जहां प्रक्रिया की जाती है। आमतौर पर, एक निश्चित क्षेत्र में स्थित क्लीनिक, उदाहरण के लिए मुंबई में राइनोप्लास्टी, उसी मूल्य सीमा के साथ चलेगा। लेकिन आप उम्मीद कर सकते हैं कि विभिन्न देशों या अलग-अलग राज्यों में कीमतें निश्चित रूप से अलग-अलग होंगी। भारत में नाक की सर्जरी की लागत INR 65,000 से शुरू होती है और 3,30,300 तक होती है, इसमें शामिल प्रक्रियाओं के आधार पर, मरम्मत किए जाने वाले क्षेत्र और प्रकार की क्षति होती है। हालांकि, प्रत्येक प्रक्रिया और इससे गुजरने वाले व्यक्ति के रूप में अद्वितीय है, नाक की सर्जरी का प्रकार जो आपको चाहिए शामिल लागत पर सीधा प्रभाव पड़ सकता है।

 

यूरोपीय देशों की तुलना में भारत में राइनोप्लास्टी अपेक्षाकृत सस्ती मानी जाती है। यही कारण है कि चिकित्सा पर्यटन इतना लोकप्रिय हो गया। भारत में राइनोप्लास्टी की सबसे कम लागत 50,000 रुपये से शुरू होती है। राइनोप्लास्टी प्रक्रिया का प्रकार नाक की सर्जरी का प्रकार भी कुल लागत निर्धारित करता है। विभिन्न प्रकार के राइनोप्लास्टी प्रक्रियाएं उनके संबंधित कठिनाई और विस्तार की डिग्री के साथ जानी जाती हैं। रिडक्शन राइनोप्लास्टी, शोधन राइनोप्लास्टी, एथनिक राइनोप्लास्टी, क्लेफ्ट लिप राइनोप्लास्टी में संशोधन राइनोप्लास्टी की तुलना में अपेक्षाकृत कम स्तर की कठिनाई होती है।

 

ऐसी कुछ प्रक्रियाएं भी हैं जो सर्जरी के कुछ घंटों बाद रोगी को छुट्टी दे सकती हैं, जबकि कुछ अन्य हैं जिन्हें रोगी को  टिप्पणियों के लिए रात भर रहने की आवश्यकता होगी। सर्जरी के लिए आवश्यक एनेस्थीसिया का प्रकार भी कीमत को प्रभावित करता है।

 

हमारा चयन क्यों?

● उन्नत चिकित्सा, शल्य चिकित्सा और ऑन्कोलॉजिकल उपचार।
● नवीनतम दवाओं तक पहुंच।
● सर्वोत्तम उपचार तकनीक की प्राप्ति।
● इलेक्ट्रॉनिक सेवाओं और एकीकृत क्लिनिकल ऑडिट सिस्टम सहित रोगी प्रशासन प्रणालियों के साथ नवीनतम डिजिटल प्रौद्योगिकियों के साथ सुसज्जित।