ज्ञ्नेकोमास्टिया सर्जरी की वसूली के समय में आपके शरीर के उपचार के आधार पर 4-6 सप्ताह की अनुमानित आवश्यकता होती है। पहले तीन दिनों में कुशल वसूली के लिए कुल आराम की आवश्यकता होती है। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए 72 घंटे तक पूरी तरह से आराम करने की आवश्यकता है कि आप उपचार प्रक्रिया को बाधित नहीं करते हैं और सर्जरी के तुरंत बाद आपको क्षेत्र में कुछ दर्द, जकड़न और कोमलता का अनुभव हो सकता है। यह लक्षण आमतौर पर दर्द की दवा के साथ प्रबंधित होते हैं और एक सप्ताह के भीतर बंद हो जाना चाहिए। ज्ञ्नेकोमास्टिया सर्जरी प्रक्रिया के एक सप्ताह बाद, जब आपको अपने टांके हटाए जाएंगे और आपके सर्जन के साथ फॉलोअप होगा।

 

जबकि सूजन पहला संकेत है, इसे प्रबंधित करने और इसे अधिक कुशलता से कम करने में मदद करने के तरीके हैं। सर्जरी के तुरंत बाद के दिनों में- हाइड्रेशन की कुंजी है। निचले स्तर के सोडियम आहार और बाकी अतिरिक्त मदद करेंगे। 1-2 सप्ताह के लिए पहने जाने वाले संपीड़न वस्त्र पोस्ट-ऑप प्रक्रिया के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक हैं। यह त्वचा को उसके नए समोच्च में समायोजित करने में भी मदद करता है और सूजन को कम करता है।

 

इस धारणा के तहत कि कोई जटिलता नहीं है, सामान्य सिफारिशें इस प्रकार हैं। एक धीरे-धीरे लगभग 3 दिनों में सामान्य गतिविधियों पर वापस जाना शुरू कर देगा, लेकिन कम से कम 14 दिनों के लिए किसी भी प्रकार के व्यायाम और भारी उठाने से बचना चाहिए। एक हल्के व्यायाम शुरू कर सकते हैं – चलना और प्रकाश जॉगिंग अनुमेय है, एक बार जब आप उस दहलीज मारा है। 3-4 सप्ताह के बाद, एक छाती और कंधे के आंदोलनों के अपवाद के साथ अधिक गहन व्यायाम शुरू कर सकता है जो पेक्टोरल मांसपेशियों को लक्षित करता है। 5-6 सप्ताह के बाद आप सामान्य भारोत्तोलन पर लौट सकते हैं और व्यायाम शामिल कर सकते हैं जिसमें छाती और कंधे के आंदोलनों को शामिल किया जा सकता है।

 

जैसा कि मुंबई में पुरुष स्तन न्यूनीकरण सर्जरी के लिए तैयार किया जाता है, अनावश्यक चिंता और तनाव से बचने में मदद करने के लिए और इस प्रक्रिया को संभव के रूप में दर्द रहित और चिकनी बनाने के लिए, हमने निम्नलिखित जांच सूची को संकलित करने के लिए चर्चा की है कि गाइनोमास्टिया सर्जरी से पहले क्या करें और क्या न करें। ।

 

करने, बचने और जानने के लिए महत्वपूर्ण बातें

1.) टैनिंग – सर्जरी से 2 सप्ताह पहले सन टैनिंग से बचें।
2.) धूम्रपान – डॉक्टरों का सुझाव है कि व्यक्ति को सर्जरी से कम से कम 2 सप्ताह पहले धूम्रपान छोड़ना चाहिए क्योंकि निकोटीन देरी और घाव भरने में देरी कर सकता है।

3.) अल्कोहल – सर्जरी से कम से कम 1 सप्ताह पहले मादक पेय से बचें।
4.) ब्लड थिनर – सभी हर्बल सप्लीमेंट, लहसुन सप्लीमेंट, विटामिन ई और सभी एस्पिरिन युक्त उत्पाद, दवाएं लेना बंद कर दें, जिनमें ब्लड थिनर (इबुप्रोफेन, मोट्रिन, एडविल, आदि) हों – सर्जरी से 10 दिन पहले।

5.) दवाएं – डॉक्टर को उन सभी दवाओं और सप्लीमेंट्स के बारे में बताएं जो आप नियमित रूप से ले रहे हैं। गाइनेकोमास्टिया सर्जरी से लगभग 2 सप्ताह पहले, व्यक्ति को प्रति दिन 1 मल्टीविटामिन लेना शुरू कर देना चाहिए।
6.) बीमारी – यदि आप बीमार पड़ते हैं या आपको कोई संक्रमण होता है, तो कृपया अपनी गाइनेकोमास्टिया सर्जरी से पहले हमारे कार्यालय से संपर्क करें।
7.) लैब्स – सुनिश्चित करें कि सभी अनुरोधित लैब, मेमोग्राम, ईकेजी और मेडिकल क्लीयरेंस समय पर डॉक्टर के कार्यालय में पहुंचा दिए जाएं।
8.) केयरटेकर – सुनिश्चित करें कि कोई व्यक्ति पहले 24 घंटे आपके साथ रहने के लिए उपलब्ध है, एक जिम्मेदार वयस्क को आपकी प्रक्रिया का पालन करने और सर्जरी करने के लिए आपकी पुष्टि करने की पुष्टि की जाती है, कृपया अन्य डॉक्टरों से चर्चा करने के लिए हमारे डॉक्टर को कॉल करें यदि आप डॉन ‘ t किसी के पास उपलब्ध नहीं है
9.) नुस्खे – पुरुष स्तन सर्जरी से पहले सभी नुस्खे भरें।
10.) काम के लिए समय निर्धारित करें – आपके द्वारा किया जाने वाला काम का प्रकार एक निर्धारित कारक होगा कि काम को कितने समय में करना है। किसी भी डेस्क जॉब या गतिहीन जीवन शैली वाले मरीज़ 4 दिन के भीतर काम पर वापस जा सकते हैं। आपको 2 सप्ताह की छुट्टी लेने की आवश्यकता हो सकती है, यदि आपके पास ऐसी नौकरी है जिसके लिए बहुत अधिक उठाने या ज़ोरदार गतिविधि की आवश्यकता होती है। कुछ लोग काम पर अपने काम के कर्तव्यों का प्रबंधन करने में सक्षम हैं, और जल्द ही वापस चले जाते हैं।

हमें क्यों चुना?

हमारी विशेषज्ञता
Artius स्वास्थ्य देखभाल में उत्कृष्ट नैदानिक ​​देखभाल और मैत्रीपूर्ण वातावरण के लिए एक प्रतिष्ठा है, साथ में प्रौद्योगिकी और सुविधाओं में एक सतत निवेश सुनिश्चित करता है कि हम हमारे साथ काम करने के लिए प्रमुख सलाहकारों और विशेषज्ञों को आकर्षित करें। हम भारत भर के हजारों सबसे अनुभवी सलाहकारों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ काम करते हैं।

आप जैसे लोगों द्वारा अनुशंसित
आरटीयस हेल्थ केयर बहुत महत्व देता है और लगातार रोगी की प्रतिक्रिया पर नज़र रखता है (जो एक स्वतंत्र तीसरे पक्ष द्वारा एकत्र किया जाता है) ताकि हम संवेदनशील हो सकें, लगातार सीख सकें और आवश्यकतानुसार अपनी सेवाओं में सुधार कर सकें।