बालों का झड़ना किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व को प्रभावित कर सकता है। हालांकि, अग्रिम चिकित्सा तकनीक के साथ इस स्थिति को दूर करने के लिए एक तकनीक उपलब्ध है जिसे हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी के नाम से जाना जाता है।

 

बाल बहाली सर्जरी अग्रणी सौंदर्य प्रक्रियाएं हैं जो गंजापन के लिए गंभीर परिवर्तन समाधान प्रदान करती हैं और बेहतर परिणाम देती हैं। सर्जरी न केवल उन लोगों के लिए नवीनतम सनक बन गई है जिन्होंने अपने तनावों को खो दिया है, बल्कि यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी जो अपनी हेयर स्टाइल बदलना चाहते हैं या एक आकर्षक शैली चाहते हैं। अब बड़ा सवाल- क्या हेयर ट्रांसप्लांट सुरक्षित और सफल है? खैर, प्रत्यारोपण प्रक्रिया न्यूनतम या बिना किसी दुष्प्रभाव के पूरी तरह से सुरक्षित है। लेकिन हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए आगे बढ़ने से पहले, आपको एक योग्य प्लास्टिक सर्जन चुनने की आवश्यकता है।

 

बाल प्रत्यारोपण सफलता दर

इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ हेयर रिस्टोरेशन सर्जरी (ISHRS) के अनुसार बालों की बहाली सर्जरी केवल एक लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा की जानी चाहिए। हेयर ट्रांसप्लांट प्रक्रिया की सफलता सबसे अच्छे हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन को चुनने पर निर्भर करती है, जो घने-पैक्ड पेट के मामले में सबसे अच्छा परिणाम प्रदान करता है।

 

हेयर ट्रांसप्लांट के दौरान क्या होता है?

हेयर ट्रांसप्लांट के दौरान, सर्जन स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ करता है और स्थानीय बी एनेस्थीसिया के साथ सिर के क्षेत्र को सुन्न करता है। दो तकनीक FUT और FUE होते हैं, जिसमें बालों के कूपिक समूहों को चुनना शामिल होता है।

FUT तकनीक में, सर्जन त्वचा की पट्टियों को सिर के पीछे से काटता है। चीरा बनाया जाता है जो तब टांके के साथ बंद होता है। फिर सर्जन तेज शल्य चाकू का उपयोग करके खोपड़ी के हिस्से को छोटे वर्गों में विभाजित करता है। जब प्रत्यारोपित ये खंड प्राकृतिक दिखने वाले बालों के विकास को प्राप्त करने में मदद करेंगे।

FUE तकनीक में, अपनी जड़ों के साथ बालों के गुच्छों को मैन्युअल रूप से हटा दिया जाता है और प्रभावित स्थान पर लगाया जाता है। एक सत्र के दौरान, एक सर्जन सैकड़ों या हजारों बालों का प्रत्यारोपण कर सकता है। पूरे सत्र के लिए लगभग चार घंटे या उससे अधिक समय लग सकता है।

सर्जरी में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

1. हेयर ट्रांसप्लांट की तैयारी: सर्जरी के प्रारंभिक चरण में सिर के पीछे से बालों के रोम को हटाना और गंजे क्षेत्र में प्रत्यारोपित करना शामिल है।

2. डोनर एरिया की ट्रिमिंग: सर्जरी शुरू होने से पहले डोनर एरिया के बालों को ट्रिम कर दिया जाता है।

3. दाता क्षेत्र में ऊतक को हटाना: पोस्ट ट्रिमिंग, स्थानीय संज्ञाहरण दिया जाता है और ऊतक को शल्य चिकित्सा से हटा दिया जाता है क्योंकि इसमें गंजा प्रतिरोधी बाल कूप होते हैं।

4. सर्जिकल टांके वाले डोनर एरिया पर कंघी किए हुए बाल: डोनर क्षेत्र में सर्जिकल टांके रोगी के बालों से छिपे होते हैं। ये टांके दस दिनों के बाद हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी के बाद हटा दिए जाते हैं।

5. डोनर ऊतक को कूपिक ग्राफ्ट में काटा जाता है: माइक्रोस्कोप का उपयोग करके, सर्जिकल टेक्नीशियन, कूपिक हेयर ग्राफ्ट को विच्छेदित और तैयार करने के लिए दाता ऊतक को देखते हैं।

6. गंजा प्राप्तकर्ता क्षेत्र तैयार करना: रोगी को स्थानीय संज्ञाहरण देने के बाद, सर्जिकल प्रक्रिया के लिए गंजा प्राप्तकर्ता क्षेत्र तैयार किया जाता है।

7. गंजे क्षेत्र में किए गए इंसुलेशन: कूपिक यूनिट ग्राफ्ट्स को छोटे चीरों में रखा जाता है जो प्राप्तकर्ता क्षेत्र में अनियमित पैटर्न बनाते हैं।

8. ग्राफ्टिंग की जगह: छोटे ग्राफ्ट्स को हेयरलाइन के सामने रखा जाता है और सघन ग्राफ्ट्स को पीछे रखा जाता है।

9. पोस्ट हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी: छोटे बाल वाले छोटे चीरे सर्जरी के बाद प्रभावित जगह पर दिखाई देंगे।

 

दीर्घकालिक दृष्टिकोण क्या है?

एक बार प्रत्यारोपण हो जाने के बाद, लोगों को कुछ हफ्तों या महीनों के बाद खोपड़ी के प्रत्यारोपित क्षेत्रों में बाल मिलेंगे। नए बाल कम या ज्यादा दिखेंगे जो इस पर निर्भर करते हैं:

स्कैल्प की त्वचा
प्रत्यारोपण क्षेत्र में रोम की संख्या नहीं
बालों की गुणवत्ता
बाल कर्ल

लंबे समय तक चलने वाले परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको दवाई (जैसे कि मिनोक्सिडिल या फ़िनास्टराइड) लेना सुनिश्चित करने की आवश्यकता है क्योंकि यह बालों के झड़ने को रोक देगा और बाल regrowth में सुधार करेगा। अपेक्षित परिणाम के बारे में जानने और यथार्थवादी उम्मीदों को विकसित करने के लिए अपने सर्जन से बात करें।

 

हमें हेयर ट्रांसप्लांट के लिए क्यों चुनें?

बालों के झड़ने की समस्या किसी भी व्यक्ति पर हानिकारक प्रभाव डालती है। अगर किसी के बाल सामान्य से अधिक झड़ते हैं, तो वह अपनी उम्र से अधिक दिखने लगता है। बाल आरोपण निश्चित रूप से शारीरिक उम्र को कम करते हैं जो एक व्यक्ति के आत्मविश्वास को बढ़ाता है और वे खुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं।

अरिटस प्लास्टिक और कॉस्मेटिक सर्जरी सेंटर मुंबई में सबसे अच्छा कॉस्मेटिक सर्जरी क्लिनिक में से एक है, जिसमें अच्छी तरह से प्रशिक्षित, विशेषज्ञता सर्जन हैं जो प्रक्रिया की सफलता दर के बारे में आश्वासन देते हैं। टीम में उच्च योग्य डॉ। सागर गुंडेवार (एमबीबीएस, एमएस, एम। सी। एच।) शामिल हैं और डॉ। कोमल गुंडेवार (एमबीबीएस, डीडीवी) को गारंटी परिणामों की पेशकश करने वाली सभी प्रकार की कॉस्मेटिक सर्जरी में वर्षों का अनुभव है।

यदि आप बालों की बहाली की एक सुरक्षित शल्य चिकित्सा प्रक्रिया की तलाश कर रहे हैं, तो अरिटस प्लास्टिक और कॉस्मेटिक सर्जरी सेंटर में हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी सबसे अच्छा निर्णय है। गंजेपन को अलविदा कहें और अपने बालों को सुधारने के लिए एक बाल प्रत्यारोपण सर्जरी के साथ आत्मविश्वास बढ़ाएं।