बालों का झड़ना आजकल आम है। बाल खोने से खोपड़ी पर पतले पैच होते हैं। उम्र के साथ स्थिति बिगड़ती जाती है क्योंकि तनाव के गिरने की दर सामान्य से अधिक होती है। कई लोगों को यह अचानक बालों का झड़ना मुश्किल लगता है। के रूप में वे अपने देखो खो देते हैं और यह भी उन्हें वास्तव में कर रहे हैं की तुलना में पुराने लग रहे बनाता है। उपस्थिति में यह परिवर्तन महान का एक कारण है चिंता और भावनात्मक संकट।

 

बालों का झड़ना आमतौर पर कुपोषण, हार्मोनल असंतुलन या ऑटोइम्यून बीमारियों के कारण होता है, जो किसी दवा या तनाव की प्रतिक्रिया के कारण होता है। महिलाओं में, टेस्टोस्टेरोन के कारण सबसे सामान्य प्रकार महिला पैटर्न गंजापन है। पैटर्न गंजापन पतले बालों का उत्पादन करने वाले बाल कूप के सिकुड़ने का कारण बनता है जो खोपड़ी को अधिक दिखाई देता है। इस प्रकार का इलाज उचित दवा या सर्जरी से किया जा सकता है।

 

लक्षण और कारण

बालों का झड़ना केवल खोपड़ी पर नहीं होता है। यह पूरे शरीर पर बैलेंसिंग को ट्रिगर कर सकता है। आनुवंशिकता के अलावा, कई कारण हैं जिनमें शामिल हैं:

हर्ष केश: तंग बाल शैलियों आपके बालों के रोम को भड़का सकती हैं और दाग सकती हैं। इसके अलावा, रासायनिक उत्पादों जैसे डाईज़, ब्लीच, स्ट्रेटनर से उपचार से बालों को नुकसान हो सकता है।

हार्मोन असंतुलन: गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन, बच्चे के जन्म से अधिक बालों के रोम निष्क्रिय अवस्था में प्रवेश कर सकते हैं।

रोग: यदि आप किसी बीमारी या बीमारी से पीड़ित हैं तो आपका शरीर तेजी से बालों के झड़ने से गुजरता है।

मेडिसिन के साइड इफेक्ट्स: ऐसे कई साइड इफेक्ट्स पैदा करने वाली दवाइयाँ हैं जिनमें बालों का रूखापन भी शामिल है।

पोषण की कमी: विभिन्न विटामिन और खनिजों की कमी से महत्वपूर्ण अमीनो एसिड और बालों के विकास के लिए आवश्यक विटामिन अवशोषण को कम किया जा सकता है और इस प्रकार बाल गिरने का कारण बनता है।

 

उपचार का विकल्प

दवा के साथ गंजापन का इलाज

काउंटर पर उपलब्ध दो सबसे आम दवाएं मिनोक्सिडिल और फ़िनस्टराइड हैं।

मिनोक्सीडिल शीर्ष पर लागू होता है और बिना नुस्खे के आसानी से उपलब्ध होता है। Finasteride एक निर्धारित दवा है जिसे गोली के रूप में मौखिक रूप से लिया जा सकता है। ये अलग से या संयोजन में या बाल बहाली विशेषज्ञ द्वारा अनुशंसित के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आमतौर पर, चिकित्सा उपचार बालों के झड़ने की दर को धीमा कर सकता है। यह आपको तब तक अच्छी उपस्थिति देता है जब तक आप बालों का प्रत्यारोपण नहीं कर लेते। यह बाल प्रत्यारोपण के पूरक के रूप में कार्य करता है। लेकिन एक बार दवा शुरू होने के बाद, प्रगतिशील बालों के झड़ने के साथ तालमेल रखने के लिए पूरी प्रक्रिया कुछ वर्षों तक जारी रहती है।

 

नए हेयरकेयर उत्पादों का उपयोग करें

कठोर रसायनों के साथ कुछ शैंपू, कंडीशनर और स्टाइलिंग एजेंट हैं जो आपके बालों को प्रभावित कर सकते हैं और बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। बालों के झड़ने की समस्याओं को दूर करने के लिए आप सॉफ्ट हेयर केयर प्रोडक्ट्स DHT- ब्लॉकिंग शैंपू और कंडीशनर चुन सकते हैं। चिकित्सा उन्नति ने उपचार को आसान और अधिक प्रभावी बना दिया है। आजकल, उचित सर्जिकल उपचार उपलब्ध है जो गंजेपन का स्थायी समाधान हो सकता है।

 

हेयर-ट्रांसप्लांट सर्जरी

हेयर इम्प्लांट या हेयर रिप्लेसमेंट एक सर्जिकल न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रिया है जिसमें शरीर के कुछ हिस्सों से हेयर फॉलिकल ग्राफ्ट लिए जाते हैं और गंजे क्षेत्र में ट्रांसप्लांट किए जाते हैं। इस पट्टी को छोटे-छोटे ग्राफ्ट में फॉलिकल्स से काट दिया जाता है, जिन्हें फिर थिनिंग के क्षेत्रों में प्रत्यारोपित किया जाता है। एक बार प्रक्रिया पूरी होने के बाद, प्रत्यारोपित रोमकूपों को ए नए रक्त की आपूर्ति और बाल बढ़ता है।

बाल आरोपण की पूरी प्रक्रिया इस तथ्य पर आधारित है कि ओसीसीपटल बाल कभी नहीं खोते हैं और इस संपत्ति को बनाए रख सकते हैं जब उन्हें आवश्यक साइट पर प्रत्यारोपित किया जाता है। वे 8-10 सप्ताह के भीतर बढ़ना शुरू कर देते हैं और यह बालों के झड़ने को बहाल करने के लिए एक अच्छी तकनीक है।

 

हेयर ट्रांसप्लांट की जरूरत

प्राकृतिक रूप से बढ़ने के लिए, बालों के झड़ने के क्षेत्र में हेयर ट्रांसप्लांट में स्थायी नए तनाव सबसे सुरक्षित और प्रभावी स्थायी तरीकों में से एक है। यह एक शल्य प्रक्रिया है जिसमें अस्पताल में भर्ती होने, पट्टी लगाने की आवश्यकता नहीं होती है और यह स्थानीय संज्ञाहरण के तहत किया जाता है। ट्रांसप्लांट किए गए ग्राफ्ट की संख्या के आधार पर यह अवधि 5- 10 घंटे से भिन्न होती है। कहने की जरूरत नहीं है कि बाल झड़ना बहुत लोगों के साथ होता है क्योंकि वे बड़े होते हैं। बाल फिर से विकास के तरीके प्रगति को धीमा कर देते हैं और कुछ वास्तविक सुधार करते हैं। आपके बालों के झड़ने की स्थिति, वरीयता और बजट के आधार पर, आप चुन सकते हैं गंजापन छिपाने के लिए हेयर रिप्लेसमेंट के विकल्प।

 

हमें हेयर ट्रांसप्लांट के लिए क्यों चुनें?

आरटीयस क्लिनिक मुंबई में अग्रणी कॉस्मेटिक सर्जरी क्लिनिक में से एक है। डॉक्टर अच्छी तरह से प्रशिक्षित और अनुभवी हैं जो सबसे सस्ती कीमतों पर उत्कृष्ट उपचार प्रदान करते हैं। गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं के कारण, उन्हें देश भर के विभिन्न रोगियों से शानदार प्रतिक्रिया मिली है। तो, एक सफल हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए आरटीयस क्लिनिक चुनें।