हेयर ट्रांसप्लांट प्रक्रियाओं ने कुछ आश्चर्यजनक प्रगति की है। वे दिन आ गए जब पुरुषों को बालों के स्पष्ट अनुलग्नकों के साथ छोड़ दिया गया था जो प्रत्यारोपण से पता चला था। वर्तमान हेयर ट्रांसप्लांट के परिणाम काफी प्राकृतिक दिखते हैं और पहले के दिनों की तरह स्पष्ट नहीं हैं।

क्या आपको हेयर ट्रांसप्लांट की जरूरत है?

हेयर ट्रांसप्लांट करवाने के लिए व्यक्ति को सिर के पीछे के भाग के साथ-साथ सिर के किनारों पर पर्याप्त मात्रा में बाल रखने होते हैं। प्रत्यारोपण करने वाले डॉक्टर को इन आवश्यक आवश्यकताओं के बारे में पता चल जाएगा।

इस तरह के तरीके देर से कटे-कटे निकले हैं कि FUE और FUT हेयर ट्रांसप्लांट महिला – या पुरुष – पैटर्न गंजापन को उस बिंदु तक ले जा सकते हैं जहाँ कोई यह महसूस नहीं कर सकता कि व्यक्ति लगातार अपने बालों को खो रहा था।

किसी भी स्थिति में, कम हाइट वाले ज्यादातर पुरुष यह नहीं समझते हैं कि हर कोई बाल प्रत्यारोपण नहीं कर सकता है। बाल प्रत्यारोपण के योग्य होने के लिए जिन शर्तों को पूरा करना चाहिए वह स्पष्ट है। हेयर ट्रांसप्लांट करवाने की उनकी संभावना उनके हेयरलाइन की तुलना में पतली होती है।

एक सफल बाल प्रत्यारोपण सर्जरी निर्धारित करने वाले कारक हैं:

  •  बालों का रंग
    बालों का आकार और मोटाई
     आपकी खोपड़ी की कसावट
    एलोपेशिया जैसे रोगों की अनुपस्थिति
    । गहरी जेब की उपस्थिति

बाल प्रत्यारोपण के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

क्या हेयर ट्रांसप्लांट से चोट लगती है?

किसी भी प्रक्रिया को अंजाम देने से पहले लोकल एनेस्थीसिया इंजेक्ट किया जाता है। सर्जरी के बाद वसूली के दौरान असुविधा की एक बड़ी मात्रा महसूस की जा सकती है। चूंकि FUT उत्तरोत्तर घुसपैठ है, इसलिए संभवतः FUE प्रणाली की तुलना में अधिक दर्द होने वाला है। इसके बाद, दर्द के कारण होने वाली सभी प्रकार की असुविधा के इलाज के लिए दर्द निवारक दवा उपलब्ध कराई जाएगी। हालांकि, दर्द व्यक्तिपरक है जो एक के लिए गंभीर रूप से दर्दनाक हो सकता है और दूसरे के लिए हल्के से दर्दनाक भी नहीं हो सकता है।

क्या बाल प्रत्यारोपण निशान छोड़ देता है?

आपको एक निशान नहीं छोड़ना चाहिए, इसलिए इस अवसर पर कि आपको अपने बालों को छोटा रखने की ज़रूरत है, यह सबसे बेहतर विकल्प है। FUT संभवतः दाता साइट पर एक निशान छोड़ने जा रहा है, इस तथ्य के बावजूद कि यह संभवतः मध्यम लंबाई के बालों के नीचे कवर किया जा सकता है।

हेयर ट्रांसप्लांट प्रक्रिया कितनी लंबी है?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके द्वारा प्रत्यारोपित किए जाने वाले व्यक्तिगत रोम की संख्या कितनी है, हालांकि आमतौर पर लगभग आठ घंटे। FUE ट्रांसप्लांट वास्तव में इस तथ्य के प्रकाश में तेज है कि कोई रेखाएं नहीं हैं। एक FUT प्रत्यारोपण आमतौर पर एक महीने के लिए एक पूर्ण वसूली के लिए ले जाएगा, जिसके बीच में जो समय है शायद FUE प्रक्रिया की तुलना में कुछ और अधिक परेशान होने वाला है। नवी मुंबई में बाल विशेषज्ञ चिकित्सक के हमारे पैनल के अनुसार चौदह दिनों तक आपकी खोपड़ी बहुत लाल हो सकती है।

हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी से क्या जोखिम जुड़े हैं?

गंजे धब्बों का प्रबंधन करते समय, एक सामान्य विकल्प बाल प्रत्यारोपण प्राप्त करना है। हेयर ट्रांसप्लांट में सिर के एक क्षेत्र से बाल और खोपड़ी लेना शामिल है (उदाहरण के लिए, सिर के किनारे या पीछे), और इसे एक ऐसे क्षेत्र में ट्रांसप्लांट किया जाता है जो गंजे हैं या जिनके बाल पतले हैं। चूंकि हेयर ट्रांसप्लांट में चिकित्सा प्रक्रिया शामिल होती है, इसलिए विधि के खतरों के बारे में विचार करने के लिए विभिन्न चीजें हैं।

Plant स्तब्ध हो जाना – एक बाल प्रत्यारोपण का एक जोखिम चिकित्सा प्रक्रिया के बाद सुन्नता के क्षेत्र की संभावना है। यह तब होता है जब दाता या प्रत्यारोपण साइट में नसों को नुकसान पहुंचाया जाता है। कभी-कभी सुन्न प्रभाव स्थायी नहीं होता है, जबकि अन्य में यह स्थायी होता है। दाग-धब्बे- हेयर ट्रांसप्लांट से निशान पड़ सकते हैं। इस अवसर पर कि प्रत्यारोपण फलदायी है, नए बालों को आमतौर
पर झुलसना चाहिए। किसी भी मामले में, यदि आपका शरीर नए प्रत्यारोपित बालों को खारिज कर देता है, तो आप अनियंत्रित स्थान पर एक अस्पष्ट निशान का निर्माण कर सकते हैं। स्कारिंग का माप उस तरीके पर निर्भर करता है जिसमें प्रक्रिया की जाती है, आपकी त्वचा का प्रकार, और प्रत्यारोपण को अंजाम देने वाले विशेषज्ञ की योग्यता।
 संक्रमण- ज्यादातर हेयर ट्रांसप्लांट सुविधाओं में किसी भी प्रकार के संक्रमण को दूर रखने का एक तरीका है। रोग को रोकने के लिए, विशेषज्ञ चिकित्सा प्रक्रिया होने से पहले संक्रमण-रोधी एजेंटों की सिफारिश कर सकता है, जैसा कि खड़गपुर नवी मुंबई में हमारे बाल विशेषज्ञ ने संकेत दिया है। वह इसी तरह किसी भी पोस्ट-ऑपरेटिव सूजन को नियंत्रित करने के लिए एनएसएआईडी दवाओं की सिफारिश कर सकता है एलर्जी की प्रतिक्रिया- किसी भी सर्जरी के साथ, हेयर ट्रांसप्लांट चिकित्सा प्रक्रिया प्रणाली को चलाने के लिए उपयोग किए जाने वाले स्थानीय संज्ञाहरण के लिए एक वास्तविक अतिसंवेदनशील प्रतिक्रिया के जोखिम को बताती है। स्थानीय संज्ञाहरण अतिरिक्त रूप से विभिन्न एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है, उदाहरण के लिए, हृदय या तंत्रिका तंत्र के मुद्दे। इस तथ्य के बावजूद कि ये प्रतिक्रियाएं असामान्य हैं, इस तरह की प्रतिक्रिया की असुविधाएं गंभीर हो सकती हैं।