गाइनेकोमास्टिया, सरल बुनियादी शब्दों में, बोसोम अंगों के अंदर बोसोम ऊतक के विकास के कारण पुरुष छाती की स्पष्ट वृद्धि है। यह नाम ग्रीक शब्दों से उत्पन्न हुआ है ज्ञानीक ’मादा’ और ó मस्तो ’‘ बोसोम ’का प्रतीक है। तो दो शब्द ज्ञानिक ’और’ मास्टो ’की समेकित संरचनाएं शब्द गाइनकोमास्टिया का अर्थ है ia मादा बोसोम’।

जैसा कि प्राधिकरण के मापों से संकेत मिलता है, 36% बड़े हो चुके युवा फॉलोवर्स और 57% अधिक स्थापित वयस्क पुरुष हैं, जिनमें से चार मूल्यांकन में से एक में यह पुनर्स्थापनात्मक स्थिति है और संख्या बस समय की एक अंतहीन मात्रा में बढ़ रही है। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) की रिपोर्ट है कि हर साल लगभग 200,000 से 3 मिलियन मामलों में स्त्री रोग के लिए जिम्मेदार होते हैं।

फिर भी, सामाजिक रूप से आत्मसम्मान खोने के रूप में अब तक का वास्तविक जोखिम, सामाजिक परिचय छूट गया, इस स्थिति के कारण दोस्तों के बीच हंसी और व्यभिचार की संभावना के रूप में औसत दर्जे की भावनाएं। गाइनेकोमास्टिया के साथ परेशान होने से युवा साथियों को सकारात्मक आत्म-धारणा का निर्माण करने से रोकता है।

क्या कारण बनता है गाइनेकोमास्टिया?

जब सभी को किया जाता है, तो शरीर में हार्मोनल असंतुलन के कारण जिनेकोमास्टिया होता है। प्रत्येक एकल मानव में एक विशिष्ट डिग्री तक पुरुष और महिला दोनों हार्मोन होते हैं। गाइनेकोमास्टिया तब होता है जब पुरुष हार्मोन (एण्ड्रोजन) शरीर में महिला हार्मोन (एस्ट्रोजेन) के विपरीत कम होते हैं। यह युवा पुरुषों की विशिष्ट उन्नति के बीच हो सकता है, शिशुओं या यौवन के बीच स्त्री रोग के बारे में लाता है। इन मामलों में, गाइनेकोमास्टिया अधिक बार किसी और के बिना व्यवस्थित नहीं होता है क्योंकि हार्मोन का स्तर वापस सामान्य हो जाता है।

अलग-अलग मामलों में, औषधीय स्थिति या कुछ दवाएं शरीर में हार्मोनल स्थिति बना सकती हैं जो गाइनेकोमास्टिया को सक्षम बनाती हैं। जैसे लिवर सिरोसिस, रीनल फेल्योर, टेस्टिकुलर कैंसर, हाइपरथायरायडिज्म, कैंसर आदि।

गाइनेकोमास्टिया के लक्षण और लक्षण क्या हैं?

गाइनेकोमास्टिया में स्तन का विकास सामान्य रूप से इसोला के संबंध में सममित होता है और इसमें रबड़ या दृढ़ भावना होती है। दोनों पक्ष आमतौर पर प्रभावित होते हैं, इस तथ्य के बावजूद कि यह केवल एक तरफ बना सकता है। चाहे दोनों पक्ष शामिल हों, एक तरफ विस्तार अधिक प्रमुख हो सकता है। गाइनेकोमास्टिया चरम पीड़ा से नहीं जुड़ा है, इस तथ्य के बावजूद कि संवर्धित क्षेत्र स्पर्श या नाजुक हो सकता है।

गाइनेकोमास्टिया के बजाय, पुरुष स्तन कैंसर आमतौर पर सिर्फ एक तरफ पाया जाता है और वास्तव में इसरो पर आधारित नहीं होता है। अलग-अलग दुष्प्रभाव कुरूपता या कैंसर का संकेत ऊतक में एक कठिन या दृढ़ झुकाव, त्वचा का धुंधलापन, इसोला का हटना, अराइला रिलीज और अंडरआर्म (एक्सिलरी) लिम्फ नोड्स का विकास शामिल है।

गाइनेकोमास्टिया के प्रकार / ग्रेड क्या हैं?

गाइनेकोमास्टिया को अमेरिकन सोसाइटी ऑफ प्लास्टिक सर्जन द्वारा 4 ग्रेड में वर्गीकृत किया गया है, जो स्तनों के आकार के साथ-साथ स्त्रीत्व के आकार जैसे घटकों पर निर्भर करता है। ग्रेड 1 को मधुर के रूप में देखा जाता है और सबसे उल्लेखनीय ग्रेड 4 को पुरुष छाती के पहचानने योग्य स्त्रीकरण के साथ गंभीर रूप में देखा जाता है।

 ग्रेड I: छोटी वृद्धि, कोई त्वचा अतिरिक्त नहीं
 ग्रेड II: मध्यम वृद्धि, कोई त्वचा अतिरिक्त नहीं
 ग्रेड III: अतिरिक्त त्वचा के साथ मध्यम वृद्धि
 ग्रेड III: अतिरिक्त त्वचा के साथ चिह्नित वृद्धि

गाइनेकोमास्टिया का इलाज कैसे किया जाता है?

गाइनेकोमास्टिया का उपचार हमेशा क्षणिक स्त्री रोग के बाद से अनिवार्य नहीं होता है, उदाहरण के लिए, किशोरावस्था, तीन साल के भीतर उपचार के बिना अकेले और बड़े उद्देश्यों के बीच होता है। इस अवसर पर कि दवाइयां गाइनेकोमास्टिया का कारण हैं, दवा को बंद करना गाइनेकोमास्टिया को कम करने में व्यवहार्य हो सकता है। किसी भी छिपी हुई औषधीय स्थिति का उपचार इसके अतिरिक्त आवश्यक है।

ग्रेड 1: यह वह समय होता है जब टिशू के आस-पास ऊतक की अधिकता होती है। इसोला या पूरे क्षेत्र में ऊतक के रूप में ऊतक को शामिल करते हुए छोटे स्तन वृद्धि के रूप में चित्रित किया गया है। वर्तमान स्तन ऊतक के साथ तुलना करने पर ऊतक का थोड़ा अभी तक बढ़ा हुआ चौंकाने वाला छायांकन आता है और जब एक आदमी इस स्तर पर होता है तो कपड़े पहने हुए स्थिति को देखना कठिन होता है। आम तौर पर, इस स्थिति को उन नुस्खों के साथ इलाज किया जा सकता है अनुशंसित किया गया है, आहार उन्नयन और व्यायाम। इस ग्रेड पर चिकित्सीय सर्जरी करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

ग्रेड 2: विस्तारित ऊतक विकास के एक मामूली आयाम के साथ, आइसोला से जुड़ता है, जो रोगी द्वारा मुफ्त शर्ट पहनने पर विशेष रूप से अलग नहीं होता है। मध्यम स्तन विकास छाती की विशेषता कैद और किनारों के बिंदु से परे होता है, जहां छाती का ऊतक पेक्टोरल मांसपेशी क्षेत्र में विकसित होता है। अधिकांश समय गाइनेकोमास्टिया का मध्यम सर्वेक्षण ध्यान देने योग्य नहीं होता है, जबकि एक कपड़े के टुकड़े पहने होता है। किसी के खाने की दिनचर्या में बदलाव करके एस्ट्रोजन का स्तर कम किया जा सकता है। सामान्य रूप से उन्नत अपग्रेड के मामले में, सर्जरी का सामना करने के विपरीत, यह नियमित रूप से विशेषज्ञों द्वारा निर्धारित दवा का पीछा करने के लिए अनुशंसित है।

ग्रेड 3: बढ़े हुए स्तन ऊतक स्तनों में एक वृद्धि हुई लार्इकल लुक के लिए स्तन क्षेत्र में और विस्तृत होते हैं और सामान्य रूप से दूसरों द्वारा अस्वीकार्य है। इस ग्रेड में, स्तन का मध्यम विस्तार, सीमा से परे और आइसोला के किनारों को पार करता है, जो छाती की त्वचा की अधिक वृद्धि से विशेष रूप से होता है। इस तथ्य के बावजूद कि स्तन ऊतक को मध्यम के रूप में देखा जाता है, यह अत्यधिक असहनीय है और ध्यान देने योग्य है। इस बिंदु पर जब उपचार के लिए कम घुसपैठ प्रणाली और दवा की उपेक्षा होती है, विशेषज्ञ शल्यचिकित्सा लिखते हैं जो युवाओं के लिए सुझाए नहीं जाते हैं।

ग्रेड 4: यह वह बिंदु है जिस पर पुरुष के स्तनों में महिला के स्तन होने के सभी निशान होते हैं। विस्तारित स्तन ऊतक को  देखने के लिए बाध्य है और इसे छिपाने के लिए अपेक्षाकृत मुश्किल है। इस ग्रेड में, स्तन का मध्यम विस्तार, सीमा की सीमा से परे होता है और आसानी से छाती की त्वचा की वृद्धि से पार कर लेते हैं। इस तथ्य के बावजूद कि स्तन ऊतक को मध्यम के रूप में देखा जाता है, यह अत्यधिक ध्यान देने योग्य है। इस बिंदु पर जब कम आक्रामक प्रणाली और दवा, उपचार के लिए उपेक्षा, विशेषज्ञों ने सर्जरी लिखी जो युवाओं के लिए सुझाव नहीं हैं