स्वस्थ बाल हर कोई चाहता है। अच्छे और उछाल वाले ट्रेस पाने के लिए, आपको इसकी अच्छी देखभाल करने की आवश्यकता है। किस्में नाजुक हैं और देखभाल करने की आवश्यकता है। स्टाइलिंग और रंग को सीमित करना, नियमित ट्रिम्स प्राप्त करना काफी सहायक है। इसके साथ ही अच्छी डाइट बनाए रखना भी जरूरी है।

 

कुछ विशेषज्ञों ने स्वस्थ और प्रबंधनीय अयाल के लिए कई महत्वपूर्ण नियम दिए हैं।

अपने बालों को धोने के तरीके की जाँच करें
अधिक धुलाई आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है क्योंकि यह आपके बालों और खोपड़ी को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक प्राकृतिक तेलों और प्रोटीन को हटा सकता है। इसलिए, अपने बालों के प्रकार के आधार पर, सप्ताह में तीन बार अपने बाल धोने को सीमित करें।

 

अपने तनावों को सुरक्षित रखें
स्ट्रेटनर या हेयर ड्रायर से हीट लगाने से आपके बाल खराब हो सकते हैं। इसलिए, अपने बालों को सुखाते समय विभाजित छोरों को रोकने के लिए ड्रायर को अपने स्ट्रैंड के बहुत पास न रखने का प्रयास करें।

 

अच्छे औजारों का इस्तेमाल करें
अपने बालों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों और उपकरणों का उपयोग करें। अच्छे ब्रश और गुणवत्ता वाले बाल उत्पादों में निवेश करें। सभी वस्तुओं को कंघी और ब्रश से साफ रखें और अपने बालों के प्रकार के अनुसार सही हेयरब्रश चुनें।

 

अच्छी कंडीशनिंग
अच्छा कंडीशनर भी बाल के लिए महत्वपूर्ण है। आपको कंडीशनर के साथ गहरी स्थिति की आवश्यकता है। यह आपके बालों में नमी और मजबूती जोड़ेगा।

 

उचित ब्रशिंग तकनीक का पालन करें
किसी को भी गन्दी हरकत पसंद नहीं है। अपने ताले को अच्छे तरीके से रखने के लिए उचित ब्रशिंग करना महत्वपूर्ण है। अपने बालों को असमय और स्वस्थ रखने के लिए रोजाना दो बार ब्रश करें। अगर आपके लंबे बाल हैं तो हमेशा नीचे से ऊपर की तरफ ब्रश करने की कोशिश करें।

 

हेयरकेयर लें
ठीक अयाल के लिए तेल की मालिश से हाइड्रेटिंग करके अपने बालों की अच्छी देखभाल करें। अपने बालों को उचित रंग प्रदान करने के लिए मुसब्बर तेल की कोशिश करें, उन्हें छोड़ने या चिकना महसूस करने के बिना।

 

बाल विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ
बालों के विकास को प्रभावित करने वाले कई कारकों में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने आहार का शुल्क ले सकते हैं। सही पोषक तत्वों के साथ एक स्वस्थ आहार का पालन करने से बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है और इस प्रकार बालों के झड़ने को रोकता है।

 

चलो बालों के झड़ने की वसूली के लिए कुछ सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों की जाँच करें जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर
सकते हैं।

1. अंडे: प्रोटीन, बायोटिन, जिंक, सेलेनियम और अन्य बालों के स्वस्थ पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है जो बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छा है।

2. जामुन: जामुन में फायदेमंद यौगिक एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन होते हैं जो बालों के विकास में मदद करते हैं। इसके अलावा, वे विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो बालों के रोम को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

3. पालक: पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जिसमें फोलेट, आयरन, और विटामिन ए और सी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। विटामिन ए खोपड़ी को नमी देने में मदद करता है और बालों के विकास के लिए आयरन आवश्यक है।

4. फैटी फिश: सामन, हेरिंग और मैकेरल जैसी मछली में प्रोटीन, सेलेनियम, विटामिन डी 3 और बी विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। ये ओमेगा -3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं जो स्वस्थ और मजबूत बालों से जुड़े हैं।

5. शकरकंद: शकरकंद बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए का अच्छा स्रोत हैं जो बालों के अच्छे स्वास्थ्य से जुड़े हैं। विटामिन ए बालों के विकास की दर को तेज कर सकता है और बालों को घना बनाता है।

6. एवोकाडोस: एवोकाडोस आवश्यक फैटी एसिड का पौष्टिक और अच्छा स्रोत है। वे विटामिन ई का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं जो खोपड़ी को नुकसान से बचाने के लिए बाल विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।

7. नट्स: नट्स में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व, बी विटामिन, जिंक और आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

8. बीज: बीज कई पोषक तत्वों, विटामिन ई, जिंक और सेलेनियम के भंडार हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं।

9. मीठे मिर्च: मीठे मिर्च विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। वे विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने और आपके बालों के स्ट्रैंड को मजबूत करने में मदद करता है।

10. कस्तूरी: सीप जस्ता का सबसे अच्छा स्रोत हैं जो बालों के विकास का समर्थन करते हैं। एक जस्ता पूरक बालों के झड़ने को रोक सकता है।

11. झींगा: चिंराट पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है। वे प्रोटीन, बी विटामिन, जस्ता, लोहा और विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं जो अच्छे बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं।

12. बीन्स: बीन्स बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण प्रोटीन का एक पौधा-आधारित स्रोत है। वे लोहे, बायोटिन और फोलेट सहित कई अन्य बालों को स्वस्थ पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो कि इष्टतम बालों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

13. सोयाबीन: सोयाबीन शुक्राणु में प्रचुर मात्रा में होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है।

14. मांस: मांस पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर होता है जो बालों के विकास में सहायता करता है। यह बालों के रोम की मरम्मत और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है जो स्वस्थ, मजबूत बालों के लिए आवश्यक है।

इस सब के साथ, यह काफी स्पष्ट है कि आप जो खाते हैं वह आपके बालों के स्वास्थ्य पर भारी प्रभाव डालता है। पोषण में कोई कमी या विशिष्ट पोषक तत्वों की कमी बालों के विकास को धीमा कर सकती है और बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। इसलिए, एक संतुलित आहार लें, जो पोषण की कमी को पूरा कर सके और बालों के विकास को बढ़ावा दे। अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें और अपने बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाएं।

 

हमें हेयर ट्रांसप्लांट के लिए क्यों चुनें?

बालों के झड़ने के लिए अच्छी खबर यह है कि यह चिकित्सकीय या शल्य चिकित्सा द्वारा इलाज किया जा सकता है। हेयर ट्रांसप्लांट प्राकृतिक बालों की बहाली के लिए की जाने वाली एक शल्य प्रक्रिया है। आप बालों के झड़ने के प्रकार के आधार पर प्रत्यारोपण सर्जरी करवा सकते हैं और अपनी उपस्थिति में नाटकीय बदलाव ला सकते हैं।

अरिटस प्लास्टिक और कॉस्मेटिक सर्जरी सेंटर में, आप सर्वश्रेष्ठ हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी करवा सकते हैं। हमारे पास अच्छी तरह से योग्य और अनुभवी डॉ। सागर गुंडेवार (एमबीबीएस, एमएस, एम। सी। एच।) और डॉ। कोमल गुंडेवार (एमबीबीएस, डीडीवी) हैं जो सभी प्रकार की कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए गुणवत्ता देखभाल प्रदान करते हैं। बालों के झड़ने से संबंधित अपनी सभी चिंताओं से छुटकारा पाएं और मुंबई में बाल विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श करके अपने आत्मविश्वास को बढ़ाएं।